जानिए Engineer Kaise Bane 2024

बचपन से ही हम कुछ ना कुछ बनने का सपना देखते रहते हैं। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हमारे करियर को लेकर हमारा विजन क्लियर होता रहता है। बहुत सारे बच्चे कम उम्र में ही इंजीनियर बनने का सपना देख लेते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता है की इंजीनियरिंग क्या होती है, इंजीनियर कौन होता है और किस प्रकार से यह प्रोफेशन काम करता है।

अगर 10वीं कक्षा पास करने के बाद या 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको पहले से ही पता होना जरूरी है कि आखिर में इंजीनियर होता कौन है। इंजीनियर बनने के लिए आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होती है।

12वीं कक्षा पास करके अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपके पास Physics, Chemistry और Mathmatics जैसे सब्जेक्ट होना जरूरी है, तभी आप इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन ले पाएंगे।

इंजिनियर कोर्स की अवधि अगर आप इंजीनियरिंग कोर्स 12वीं कक्षा पास करने के बाद करते हैं तो आपको 4 साल की पढ़ाई करनी होती है। इसके लिए आप Bachelor of Engineering(B.E) या Bachelor of Technology (B.Tech.) कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग करने की कोर्स फ़ीस 10वीं कक्षा पास करने के बाद अगर आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा करते हैं तो आपकी फीस ₹70000 से लेकर 2.5 लाख रुपए तक हो सकती है। कुछ प्राइवेट कॉलेज ऐसे हैं जिनमें फीस इससे भी ज्यादा हो सकती है। 

इंजिनियर बनने के लिए कौनसे सब्जेक्ट ले 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने के दौरान अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको साइंस सब्जेक्ट ही चुनना होगा जिसमें आप Physics, Chemistry और Mathmatics विषय चुनेंगे।

इंजिनियर की सैलरी शुरुआत में पहले ही आपकी सैलरी कम होगी लेकिन सिर्फ कुछ साल के एक्सपीरियंस लेने के बाद ही आपकी सैलरी ₹100000 से लेकर ₹200000 महीना तक भी पहुंच सकती है।